Dainik Navajyoti Logo
Sunday 25th of August 2019
भारत

Video: प्रियंका गांधी की सोनभद्र गोलीकांड के पीड़ित परिवारों से मुलाकात

Tuesday, August 13, 2019 18:45 PM
सोनभद्र गोलीकांड के पीड़ित परिवारों से मिलने उम्भा गांव पहुंचीं प्रियंका गांधी।

सोनभद्र। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में जून महीने में हुए गोलीकांड के पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। प्रियंका सुबह वाराणसी एयरपोर्ट पहुंची जहां से कार द्वारा सोनभद्र में घोरावल क्षेत्र के उम्भा गांव पहुंची, जहां जमीनी विवाद में दस आदिवासियों की हत्या कर दी गयी थी। कांग्रेस महासचिव ने उम्भा के प्राथमिक विद्यालय परिसर में पीड़ित परिजनो से मुलाकात कर उनकी कुशलक्षेम पूछी। वह उस स्थान को भी देखने गयी जहां नरसंहार की घटना को अंजाम दिया गया था। प्रियंका ने चटाई पर बैठकर पीड़ितों से आत्मीयता दिखाते हुए हालचाल लिया।

प्रियंका के दौरे के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये थे। पिछली 17 जून को सोनभद्र के घोरावल में जमीनी विवाद के चलते हुई फायरिंग में दस आदिवासियों की मौत हो गई थी, जबकि करीब 22 हो गए थे। इस घटना के बाद कांग्रेस महासचिव ने पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात की कोशिश की थी, लेकिन जिला प्रशासन ने निषेधाज्ञा का वास्ता देते हुए उन्हे जिले की सीमा में प्रवेश करने से रोक दिया था। और मिर्जापुर के चुनार गेस्ट हाउस में 26 घंटों में रखा गया था। हालांकि बाद में गेस्ट हाउस में ही उन्होने पीड़ितों के परिजनों से मुलाकात की थी और प्रत्येक मृतक के परिजनों को 10-10 लाख रूपए देने की घोषणा की थी।

उधर, भाजपा ने कांग्रेस नेता के इस दौरे को राजनीति से प्रेरित बताया है। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि सोनभद्र में हालात बिल्कुल सामान्य है। पीड़ितों को सरकार की तरफ से यथासंभव मदद मुहैया करायी जा चुकी है और उन्हें न्याय दिलाने के लिये सरकार ने विभिन्न घोषणाएं की है। पीड़ितों के परिजन सरकार के रवैये से बिल्कुल संतुष्ट भी है और वे इसका इजहार भी कर चुके हैं। ऐसे में कांग्रेस महासचिव का सोनभद्र दौरा सिर्फ राजनीति करने का जरिया मात्र रह जाता है।