Dainik Navajyoti Logo
Sunday 21st of April 2019
खास खबरें

ये है मैक्सिको का 700 साल पुराना सिक्का

Saturday, April 06, 2019 11:55 AM
मैक्सिको का करीब 700 साल पुराना सिक्का

जयपुर। शौकिया तौर पर शुरू किए गए संग्रह से पहचान मिली है। सिक्कों का संग्रह केवल संग्रह ही नहीं बल्कि भारत के विभिन्न राज्यों के पुराने समय की कला, सभ्यता और इतिहास की जानकारी भी देते हैं। यह कहना है बिड़ला ऑडिटोरियम में आयोजित कॉइनेक्स 2019 में भाग लेने आए विभिन्न संग्रहकर्ताओं का। एग्जीबिशन में मुम्बई से आए राजेश नन्दन के पास सिक्कों का अद्भुद कलेक्शन देखने को मिला। उनके संग्रह में मैक्सिको का करीब 700 साल पुराना सिक्का है, जिसका वजन 50 ग्राम है। रोचक बात यह है कि इसमें माया कलेंडर की झलक देखने को मिलती है।

इसके अतिरिक्त एक हजार साल पुराना कुशाना सिक्का(1 पैसे का सिक्का), एलेक्जेन्ड्रा स्क्वायर का एक हजार साल पुराना सिक्का भी लोगों के आकर्षण का केन्द्र रहा। वहीं अहमदाबाद से आए कलेक्टर पटेल के पास फिजी सरकार की ओर से जारी किए गए सिक्कों का कलेक्शन देखने को मिला। इन सिक्कों की विशेषता यह है कि इनमें सिक्के के साथ ही विश्व का मानचित्र भी दिखाया गया है।

प्रदर्शनी में जन्मतिथि सीरिज के भी नोट
एग्जीबिशन जेस्मिन शाह के अलग-अलग डिजिट के नोट का संग्रह भी आकर्षण का केन्द्र रहा। उनके कलेक्शन में 365 दिन के डिजिट के हिसाब से नोट शामिल है। उनके पास करीब 1000 हस्तियों के बर्थडे नोट हैं। इसमें उनकी जन्मतिथि से मेल खाते डिजिट वाले नोट का फ्रेम तैयार किया गया है। प्रदर्शनी के दौरान कई विजिटर्स ने अपनी जन्मतिथि की सीरीज के नोट की खरीदारी भी की।