Dainik Navajyoti Logo
Sunday 25th of August 2019
खास खबरें

एक कॉल पर मोबाइल वैन घर पहुंचाएगी पौधे, जयपुर से शुरुआत

Thursday, August 08, 2019 16:40 PM
पौधरोपण करते हुए वन मंत्री सुखराम विश्नोई

जयपुर। बरसात के मौसम में लोग घरों, स्कूलों, पार्कों सहित विभिन्न सार्वजनिक स्थानों में पौधे लगाए जा रहे हैं। जयपुर में विभिन्न संस्थाओं की ओर से भी पौधरोपण कार्य किया जा रहा है, ताकि लोगों में इस कार्य के प्रति जागरुकता पैदा की जा सके। इसके अतिरिक्त प्रदेश में पहली बार मोबाइल वैन की शुरूआत जयपुर से की गई है। इसके तहत अगर किसी व्यक्ति को पौधों की आवश्यकता है तो वे डिविजनल ऑफिस के फोन नम्बर पर कॉल कर पौधे मंगवा सकते हैं। नर्सरी पर लगाई गई रेट लिस्ट के हिसाब से ही लोगों से पौधों के पैसे लिए जाएंगे।

मोबाइल वैन की शुरूआत होने से व्यक्ति अब घर बैठे ही एक कॉल कर अपने मनपसंद के पौधे मंगवा सकेंगे। वनमंत्री सुखराम विश्नोई ने बुधवार को झालाना वन क्षेत्र से मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मंत्री विश्नोई ने झालाना स्थित कालक्या माता मंदिर परिसर में 11 पौधे लगाए। उन्होंने वन विभाग के स्टाफ और उपस्थित लोगों को ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने, उनकी देखभाल करने की शपथ दिलाई। इस दौरान लोगों को 151 पौधे वितरित भी किए गए।

इस अवसर पर मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक अरिन्दम तोमर, सीसीएफ जयपुर के.सी.मीणा, उप वन संरक्षक (वन्यजीव) चिड़ियाघर जयपुर सुदर्शन शर्मा, एसीएफ जगदीश गुप्ता, क्षेत्रीय वन अधिकारी जनेश्वर सिंह आदि आला अधिकारी उपस्थित थे। वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मोबाइल वैन में एक हजार से अधिक पौधे रखे जा सकते हैं। ऐसे में लोग किसी कारणवश नर्सरी में नहीं जा पाते तो वे डिविजन ऑफिस में कॉल कर मोबाइल वैन से पौधे घर मंगवा सकते हैं।