Dainik Navajyoti Logo
Thursday 19th of September 2019
शिक्षा जगत

शहर की लड़कियों ने लहराया परचम

Monday, August 26, 2019 11:10 AM

जयपुर। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान नई दिल्ली की ओर से सीएस एग्जीक्यूटिव एवं प्रोफेशनल प्रोग्राम परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। इस दौरान सीएस प्रोफेशनल प्रोग्राम का परिणाम सुबह 11 बजे एवं एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम का परिणाम दोपहर 2 बजे जारी हुआ। इस परिणाम में जयपुर की पांच छात्राओं ने आॅल इंडिया टॉप-5 में जगह बनकर शहर का नाम देशभर में रोशन किया है। परीक्षार्थी अपने नतीजे आईसीएसआई की आॅफिशियल साइट पर देख सकते हैं। परिणाम में आॅल इंडिया स्तर पर प्रथम रैंक जयपुर की कृति खंडेलवाल, द्वितीय रैंक पर हर्षा चौइथानी, तृतीय रैंक पर रूपल गुप्ता पांचवीं रैंक पर संयुक्त रूप से से पायल मिश्रा व अंतिमा माधवानी ने प्राप्त की।

संस्थान के जयपुर चैप्टर के चेयरमैन सीएस राहुल शर्मा ने बताया कि अत्यंत हर्ष का विषय है की इस बार जयपुर चैप्टर के छात्रों ने आल इंडिया प्रोफेशनल न्यू सिलेबस की मेरिट में प्रथम तीन स्थानों के साथ ही टॉप 5 मेरिट के 5 स्थानों पर कब्जा जमाया है। ऐसा किसी भी सेंटर पर पहली बार हुआ है एवं जयपुर के छात्रों ने उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हुए जयपुर का परचम लहराया है। साथ ही एग्जिक्यूटिव प्रोग्राम के तीन स्टूडेंट्स ने आॅल इंडिया मेरिट में स्थान हासिल किया है। इस अवसर पर भारतीय कंपनी सचिव संस्थान के जयपुर चैप्टर द्वारा मेरिटोरियस छात्रों को सम्मानित किया गया। वहीं एग्जिक्यूटिव आॅल्ड सिलेबस में अंकित गर्ग ने आॅल इंडिया स्तर पर 18वीं रैंक, नैनशी अग्रवाल ने 20वीं और एग्जिक्यूटिव न्यू सिलेबस में हर्षिता पारवाल ने आॅल इंडिया स्तर पर 15वीं रैंक प्राप्त की है।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू
जयपुर चैप्टर जून 2020 में होने वाले सीएस कि एग्जाम के लिए छात्रों को निजी कोचिंग संस्थानों कि तुलना में न्यूनतम शुल्क पर एवं एग्जाम पेटर्न के अनुरूप तैयारी करवाने के लिए सीएस इंस्टीट्यूट की जयपुर ब्रांच खुद छात्रों को उचित फीस पर कोचिंग करवाएगी तथा इन क्लासेज के लिए विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन चालू है एवं क्लासेस 05 सितम्बर 2019 से चालू होंगी।

आॅरिएंटेशन प्रोग्राम सितंबर में होगा
संस्थान ने 1 जून 2019 के पश्चात रजिस्ट्रेशन करवाने वाले प्रत्येक स्टूडेंट के लिए 1 दिवसीय अनिवार्य आॅरिएंटेशन प्रोग्राम की घोषणा की है। स्टूडेंट्स को यह आॅरिएंटेशन प्रोग्राम उनके रजिस्ट्रेशन के 15 दिनों के अन्दर पूरा करना अनिवार्य होगा। जयपुर चैप्टर में यह आॅरिएंटेशन प्रोग्राम 3 सितम्बर को एग्जिक्यूटिव प्रोग्राम के लिए एवं 4 सितम्बर को फाउंडेशन प्रोग्राम के लिए आयोजित किया होगा।

इस माह के अंत तक होगा रजिस्ट्रेशन
एग्जिक्यूटिव पास  छात्रों को जून-2020 प्रोफेशनल परीक्षा में शामिल होने के लिए 31 अगस्त, 2019 तक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। विद्यार्थी संस्थान की वेबसाइट पर लॉगिन के माध्यम से आॅनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं।

ग्रुप स्टडी से मिली पहली रैंक : कृति
आॅल इंडिया स्तर पर प्रथम रैंक प्राप्त करने वाली जयपुर की कृति खंडेलवाल ने कहा कि देशभर में प्रथम रैंक प्राप्त करने की उम्मीद नहीं थी, लेकिन रैंक ग्रुप स्टडी करने से प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि सीएस की तैयारी के पहले सीएस की पूरी प्लानिंग करके पढ़ाई शुरू की थी। कृति को सीएस फाउंडेशन में आॅल इंडिया स्तर पर आठवीं रैंक व एग्जिक्यूटिव प्रोग्राम में 21वीं रैंक मिली थी। अब वे इंटरशीप करके जॉब करना चहाती है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय राजेश खण्डेलवाल बिजनेस मैन और माता लक्ष्मी खण्डेलवाल गृहणी को दिया है।

नियमित पढ़ाई से मिला सहयोग : हर्षा
आॅल इंडिया स्तर पर द्वितीय रैंक प्राप्त करने वाली जयपुर की हर्षा चौइथानी ने कहा कि नियमित पढ़ाई से अच्छी रैंक प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि जीवन में यदि मन लगाकर पढ़ाई करें तो कोई भी मुकाम मुश्किल नहीं है। हर्षा को फाउंडेशन प्रोग्राम में आॅल इंडिया स्तर पर 18वीं रैंक मिली थी। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय पिता ईश्वर चौइथानी बिजनेस मैन और माता प्रियंका गृहणी को दिया है।

टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी : रूपल
तृतीय रैंक प्राप्त करने वाली रूपल गुप्ता ने कहा कि सीएस की पढ़ाई के दौरान टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि उनकी बड़ी बहन सीए अंकिता गुप्ता ने पढ़ाई के दौरान काफी सहयोग किया। गुप्ता ने बताया कि सीएस एग्जिक्यूटिव को आॅल इंडिया स्तर पर 20वीं रैंक मिली थी। उन्होंने अपी सफलता का श्रेय पिता मोहन लाल गुप्ता एलआईसी और माता सीमा गृहणी को दिया।

मां के सहयोग से की स्टडी : मिश्रा
आॅल इंडिया स्तर पर जयपुर से पांचवीं रैंक पर रही पायल मिश्रा ने कहा कि पिता घनश्याम मिश्रा की मौत होने के बाद माता मंजू के सहयोग से सीएस की पढ़ाई की और आज इस मुकाम पर पहुंची हूं। उन्होंने कहा कि नियमित पढ़ाई से आज सीएस की पढ़ाई पूरी की। पायल को फाउंडेशन में 22वीं रैंक आॅल इंडिया स्तर पर और एग्जिक्यूटिव प्रोग्राम में 40वीं रैंक आॅल इंडिया स्तर पर प्राप्त की।

संस्थान के नोट्स से की पढ़ाई : माधानी
अंतिमा माधानी ने कहा कि सीएस संस्थान की ओर से दिए गए नोट्स से पढ़ाई की। उन्होंने कहा कि पढ़ाई में बड़ी बहन सीए मनीषा ने पूरा सहयोग किए। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय पिता राजेन्द्र बिजनेस मैन और माता कुशम को दिया।