Dainik Navajyoti Logo
Thursday 19th of September 2019
स्वास्थ्य

जानिए गाइनेकोमेस्टिया के बारे में, जो पुरुषों की लाइफस्टाइल को प्रभावित करता है

Wednesday, September 11, 2019 13:20 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

जयपुर। कई बार अलग शारीरिक बनावट के कारण हमें समाज में शर्मिंदा होना पड़ जाता है। ऐसी ही तेजी से बढ़ती एक समस्या है पुरुषों में ब्रेस्ट विकसित होने की है, जिसे गाइनेकोमेस्टिया कहते है। नारायणा हॉस्पिटल के प्लास्टिक सर्जन डॉ. सुनीश गोयल ने बताया कि अन्य कारणों के अलावा यह रोग हार्मोन में गड़बड़ी होने की वजह से भी हो सकता है। इस समस्या को कॉस्मेटिक सर्जरी द्वारा ठीक कराया जा सकता है।

क्या है गाइनेकोमेस्टिया
डॉ. गोयल ने बताया कि गाइनेकोमेस्टिया पुरुषों में होने वाली यह बीमारी हार्मोन में गड़बड़ी के कारण होती है। गाइनेकोमेस्टिया होने पर पुरुषों के स्तनों में बढ़ोतरी हो जाती है। हालांकि यह कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन इस स्थिति से उबरना मुश्किल होता है। गाइनेकोमेस्टिया के कारण पुरुषों के स्तनों में दर्द हो सकता है। सर्जरी और दवाओं के द्वारा इसका उपचार किया जा सकता है।

कॉस्मेटिक सर्जरी से मिल सकती है निजात
कॉस्मेटिक सर्जरी द्वारा इस समस्या से निजात पाई जा सकती है। यदि लंबे समय से गाइनेकोमेस्टिया की समस्या है तो डॉक्टर आपको सर्जरी की सलाह देंगे। डॉ. गोयल ने बताया कि गाइनेकोमेस्टिया का आकार कितना बड़ा है और चर्बी कितनी बढ़ गई है, इसी आधार पर आॅपरेशन का प्रकार तय किया जाता है। सामान्यतया लिपोसक्शन द्वारा चर्बी निकाल ली जाती है और एंडोस्कोपी की सहायता से छोटा चीरा लगाकर प्रभावित जगह बढ़े ग्लैंड्यूलर टिश्यू छांट दिए जाते हैं। सर्जरी के कुछ समय बाद मरीज रिकवरी कर लेता है और फिर से सामान्य जीवन व्यतीत करने लगता है।