Dainik Navajyoti Logo
Sunday 24th of September 2017
Home   >  Rajasthan   >   jodhpur   >   News
जोधपुर

डाकघरों द्वारा गंगाजल की बिक्री रही हिट

Wednesday, August 02, 2017 17:55 PM
फाइल फोटो।

जोधपुर। राजस्थान में डाकघरों द्वारा गंगाजल की बिक्री की मांग दिनों दिन बढ़ रही है और सावन के महीने में तो गंगाजल की बिक्री और भी बढ़ गई है। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के निदेशक (डाक सेवा) कृष्ण कुमार ने बताया कि लोग अपने इलाके के डाकिये से गंगाजल की फरमाइश कर रहे हैं तो कई जगहों पर मंदिरों के सामने डाक विभाग ने गंगाजल की बिक्री के लिए विशेष स्टॉल भी लगाए हैं।

उन्होंने बताया कि सावन के महीने में अब तक एक हजार लीटर से ज्यादा गंगाजल की बिक्री हो चुकी है। यादव ने बताया कि जोधपुर रीजन में अब तक तीन हजार 800 लीटर से ज्यादा गंगाजल की बिक्री की जा चुकी है।  इसमें ऋषिकेश का  गंगाजल करीब 3460 लीटर और गंगोत्री का 340 लीटर शामिल है। ऋषिकेश गंगाजल की 200 मिलीलीटर की 5900 एवं 500 मिलीलीटर की 4470 बोतलें तथा गंगोत्री गंगाजल की 200 मिलीलीटर की 223 और 500 मिलीलीटर की 591 बोतलें बिक्री हो चुकी हैं।

उन्होंने बताया कि गंगा जल का विशेष महत्व है और परिवारों में पूजा-पाठ अन्य धार्मिक अनुष्ठानों सहित शादी-ब्याह  और यहाँ  तक कि श्राद्ध के वक्त गंगाजल की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि डाकघरों के माध्यम से  200 और 500 मिलीलीटर बोतल में ऋषिकेश से संग्रहित गंगाजल क्रमश: 15 और 22 रूपये  एवं गंगोत्री से संग्रहित गंगाजल क्रमश: 25 और 35 रूपये में उपलब्ध कराया जा रहा है। यादव ने कहा कि यदि कोई अपने घर पर ही गंगाजल मंगाना चाहता है तो वह  गंगाजल के मूल्य, पैङ्क्षकग चार्ज और स्पीड पोस्ट दर का अग्रिम भुगतान कर मँगवा सकता है।  ऐसे ग्राहकों को स्पीड पोस्ट से गंगाजल भेज दिया जायेगा।
 

Press Ctrl+g for Hindi/English typing
     

Other Latest News of Jodhpur -

महापौर ने जोधपुर के विकास के लिए की केन्द्रीय मंत्रियों से चर्चा

शहर के विकास के जुड़ी विभिन्न योजनाओं पर चर्चा करने के लिए महापौर घनश्याम ओझा ओर उपमहापौर देवेन्द्र सालेचा नें दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की। साथ ही सांसदों से भी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

03 Aug 00:15 AM

निगम कमिश्नर की कर्मचारी संघ को दो टूक सारी बातें सबके सामने बोलूंगा तो फिर अच्छा नहीं रहेगा

नगर निगम में बुधवार को निगम कमिश्नर के सामने जमकर नौटंकी हुई। अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस के बैनर तले चिकित्सा पुनर्भरण सुविधा की मांग की आड़ में म्यूनिसिपल एम्प्लॉइज यूनियन और नगर निगम कर्मचारी संघ के कुछ कर्मचारी नेताओं ने हाल ही में निलंबित कर्मचारियों के निलंबन वापसी की मांग का राग अलाप दिया।

02 Aug 02:40 AM

पुलिस लाइन में उप निरीक्षक की पुत्री को बंधक बना कर हो गई लूट

महानगर में सक्रिय लूटरों का आंतक दिन बे दिन बढता जा रहा है। इसके चलते रातानाडा पुलिस लाइन में क्वाटर में रहने वाले यातायात पुलिस के उप निरीक्षक के घर पर लूट हो गई।

02 Aug 02:40 AM

मोबाइल शॉप से लाखों के मोबाइल चोरी

महानगर में सक्रिय नकबजनों ने अतिव्यस्ततम एरिया जलजोग चौराहा के पास स्थित एक मोबाइल शॉप में रात चोरों ने सैंध लगा कर लाखों के मोबाइल पार कर लिए। संभवत: चोरों की संख्या 3 - 4 हो सकती है।

02 Aug 02:30 AM

देशी पिस्टल व अफीम के दूध के साथ युवक गिरफ्तार

शहर की प्रतापनगर पुलिस ने रात में आखलिया के निकट एक युवक को गिरफ्तार कर उसके पास से अफीम का दूध और देशी पिस्टल जब्त की है। उसके खिलाफ आर्म्स व एनडीपीएस एक्ट में मामला दर्ज किया गया है।

02 Aug 01:00 AM