Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of October 2019
संपादकीय

आखिर मिला राफेल

वायुसेना दिवस और विजयादशमी के मौके पर मंगलवार को वायुसेना के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया जब देश ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस के बारडेक्स शहर में पहला राफेल विमान हासिल किया। राफेल विमान वायुसेना की ताकत में और इजाफा करेगा।

10 Oct 10:50 AM

यूएन में मोदी

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महा अधिवेशन में विश्व के नेताओं के सामने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न तो कश्मीर की चर्चा की और न ही सीधे तौर पर पाकिस्तान का नाम लेना उचित समझा, लेकिन उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ विश्व से एकजुट होकर लड़ाई लड़ने की जरूरत बताई।

30 Sep 10:45 AM

पाक को चेतावनी

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने दावा किया है कि पाकिस्तान ने हाल में बालाकोट स्थित आतंकी अड्डे को फिर सक्रिय कर दिया है और वहां से करीब पांच सौ आतंकी भारत में घुसपैठ की फिराक में है। उन्होंने पाकिस्तान दो टूक चेतावनी देते हुए कहा कि फिर शुरू हुए बालाकोट आतंकी अड्डे का भारत फरवरी में की गई एयर स्ट्राइक से बड़ा जवाब देगा।

27 Sep 10:05 AM

हिन्दी का विरोध

देव भाषा संस्कृत की कोख से जन्मी हमारी राष्ट्र भाषा हिन्दी है। यह भाषा वैज्ञानिक और साहित्यिक भाषा है। लेकिन यह हमारा दुर्भाग्य है कि हम विदेशी भाषा अंग्रेजी को हिन्दी से ज्यादा महत्व देने लगे हैं। हर भाषा को सीखना और उसका सम्मान करना बहुत अच्छी बात है किन्तु अन्य भाषाओं के लिए हिन्दी को विस्तृत करना और इस पर राजनीति करना कदापि उचित नहीं है।

23 Sep 09:00 AM

लुटेरी पुलिस!

थानों के बाहर लगे ‘अपराधियों में डर, आमजन में विश्वास’ जैसे स्लोगन तभी सार्थक हैं, जब पुलिस पूरी ईमानदारी से जनता के लिए काम करे। लेकिन आज बिल्कुल इसके उलट हो रहा है।

20 Sep 11:05 AM

पाक को झटका

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान की बौखलाहट बढ़ती ही जा रही है। पाकिस्तान नित नए पैंतरों के साथ कश्मीर के मामले पर भारत को घेरने और बदनाम करने की कोशिशों में जुटा है। हालांकि भारत की कूटनीति व विदेश नीति के चलते उसे हर जगह झटका ही लगता रहता है।

13 Sep 09:40 AM

टूटी शांति वार्ता

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान के तालिबानियों से चल रही शांति वार्ता को अब मृत यानी खत्म कर दिया है।

12 Sep 11:10 AM

सरकार के सौ दिन

नरेन्द्र मोदी की दूसरी सरकार ने रविवार को अपने एक सौ दिन पूरे कर लिए। इस मौके पर अलग से पार्टी और सरकार ने कोई बड़ा आयोजन नहीं किया पर दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस करके सरकार के सौ दिनों की उपलब्धियां अवश्य देश को बताई गई।

11 Sep 10:00 AM

तिहाड़ में चिदंबरम

वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम तिहाड़ जेल नहीं जाना चाहते थे, लेकिन उनकी इच्छा पूरी नहीं हो सकी। दिल्ली की एक विशेष अदालत ने उन्हें पिछले हफ्ते गुरुवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया। अब चिदंबरम 19 सितंबर तक तिहाड़ जेल में रहेंगे।

10 Sep 10:15 AM

और बढ़ी ताकत

तेजी से बदलती दुनिया में आज कई देश अनेक तरह की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, लेकिन कई देश ऐसे भी हैं, जिनके सामने गंभीर सामरिक चुनौतियां भी उत्पन्न हैं। बदलती तकनीक व अत्याधुनिक हथियारों के आ जाने से यह चुनौती और बढ़ गई है।

06 Sep 11:15 AM